Benefits of Amla for Eyes, Hair and Digestion

Benefits of Amla for Eyes, Hair and Digestion

भारतीय हंसबेरी या आँवला (Amla or Gooseberry) यूफोरबियासी परिवार से संबंधित है। भारत में इसके पेड़ को पवित्र माना जाता है। आँवला स्वाद में खट्टा होता है। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पायी जाती है। आँवला (amla) प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity system) को ठीक रखने, बुढ़ापे को धीमा करने, गले के संक्रमण का इलाज करने, रक्त शर्करा (blood sugar) के स्तर को कम करने और दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।

यह यकृत (liver) को मजबूत बनाता है और मस्तिष्क को पोषण प्रदान करता है। यह फेफड़ों को भी मजबूत करता है, प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है, मूत्र प्रणाली व त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करता है, और बालों को स्वस्थ रखता है। यह फल विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, जीवन शक्ति बढ़ाता है, आँखों की देखभाल में सहायता करता है। भारत में आँवला पाउडर, अचार, रस, तेल, गोलियां, और मसाले के रूप में उपलब्ध है। इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता के कारण, इसे अक्सर च्यवनप्राश और अन्य आयुर्वेदिक दवाओं में प्रयोग किया जाता है।


आँवला पोषण (Amla Nutrition)

आंवला (gooseberry or amla) एक तरह की औषधि है जिसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट एजेंट भी है। आंवले को बालों के लिए वरदान माना जाता है. यह बालों की समस्याओं में बेहद मददगार साबित होता है. इसके अलावा सेहत के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद होता है। प्रति १०० ग्राम आंवले से आपको लगभग 10.18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 27.7 मि.ग्रा. विटामिन सी प्राप्त होती है।

आँवले के लाभ (Benefits of Amla)

1. बालों की देखभाल (Hair Care)

 आँवले (Amla) में कैरोटीन, आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आँवला का पाउडर बालों के लिए एक टॉनिक्स का काम करता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, रंग बनाए रखता है, असमय सफ़ेद होने से रोकता है और बालों की चमक बनाये रखता है। ताजा आंवला खाने या बालों की जड़ों पर इसका पेस्ट लगाने से बालों के विकास (hair growth) और रंग (color) में सुधार होता है। आँवले का तेल भारत में बहुत लोकप्रिय है क्योंकि यह बालों के झड़ने और गंजेपन की समस्या को दूर करता है।


2. आँखों की देखभाल (Eye Care)

शहद के साथ आँवले का रस पीना आँखों की द्रष्टि (eye vision) में सुधार के लिए बहुत फायदेमंद है। यह इंट्रा-ओकुलर तनाव को कम करता है और नज़दीकी द्रष्टि और मोतियाबिंद में सुधार करने में मदद करता है। इसमें उपस्थित कैरोटीन और विटामिन ए आपकी द्रष्टि में सुधार करता है।

eye vision

3. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है (Increase Immunity Power)

इसके जीवाणुरोधी के कारण, आँवला शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार  करता है। विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण यह एक अच्छे एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। यह शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं (cells) को बढ़ाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मुख्या भूमिका निभाती हैं। ये कोशिकाएं पूरे शरीर के रक्त प्रवाह में मौजूद बाहरी विषाक्त पदार्थों पर हमला करती हैं और उन्हें खत्म करती हैं।

immunity

4. कैल्शियम अवशोषण में (In Calcium Absorption)

आँवला (amla) हमारे शरीर में कैल्शियम को सही तरीके से अवशोषित (absorb) करने में मदद करता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों, दांतों और नाखूनों, सुंदर चमकदार बालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

5. मेटाबोलिज्म को दुरुस्त करता है (Fixes Metabolism)

आंवला हमारे मेटाबोलिज्म को दुरुस्त रखने में भी अहम भूमिका निभाता है।


6. मासिक धर्म ऐंठन का इलाज करता है (Treats Menstrual Cramps)

आँवले में उपस्थित मिनरल्स और विटामिन मासिक धर्म (periods) के दौरान ऐंठन के उपचार में काफी उपयोगी हैं।क्योंकि शरीर में आवश्यक तत्वों को प्राप्त करने में थोड़ी देर लगती है, इसलिए नियमित रूप से आँवले का उपभोग करना बेहतर होता है ताकि उसके पोषक तत्व हमेशा सिस्टम में रहें और मासिक धर्म ऐंठन को रोका जा सके।

7. हृदय रोगों को रोकता है (Prevents Heart Diseases)

आँवला पाउडर हृदय की मसल्स को मजबूत बनाता है। यह स्ट्रोक और दिल के दौरे की संभावना कम करता  है। यह रक्त वाहिकाओं और धमनी को भी साफ रखता है।

heart

8. मधुमेह को नियंत्रित करता है (Controlling Diabetes)

आँवले में क्रोमियम होता है, जोकि मधुमेह रोगियों (diabetic patients) के लिए बहुत अच्छा है। यह रक्त शर्करा को कम करता है और आपके शरीर को संतुलित और स्वस्थ बनाए रखता है। क्रोमियम बीटा-ब्लॉकर्स के प्रभाव को भी बढ़ाता है, जो शरीर में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोग किया जाता है।

Diabetes

9. एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है (Acts As a Diuretic)

आँवला (amla) एक नैचरल मूत्रवर्धक (diuretic) भी है। इसका मतलब है कि यह पेशाब की मात्रा और आवृत्ति बढ़ा देता है। पेशाब हमारे शरीर के अवांछित विषाक्त पदार्थों, पानी, नमक और यूरिक एसिड के अतिरिक्त स्तर को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको वजन कम करने में भी मदद करता है क्योंकि मूत्र का 4% हिस्सा वास्तव में वसा से बना है। इसलिए यह आपके मूत्रपिंडों को स्वस्थ रखने, मूत्र और गर्भाशय संक्रमण को रोकने के लिए एक मूत्रवर्धक पदार्थ हमेशा आवश्यक होता है।

Beardo [CPS] IN

10. रक्त शुद्ध करता है (Purifies Blood)

आँवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, इसलिये यह रक्त शोधक के रूप में काम करता है। यह हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं की गिनती भी बढ़ाता है।

11. पाचन में (In Digestion)

अधिकांश फलों की तरह आँवले में फाइबर बहुत अधिक है। इससे कब्ज की संभावना कम हो जाती है। फाइबर ढीले मल को भी बढ़ा सकता है और दस्त को कम कर सकता है। यह भोजन को कुशलता से पचा जाता है। कब्ज को कम करने  सहायक है जिससे आप विभिन्न गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों और यहां तक कि कोलोरेक्टल कैंसर से भी बच सकते हैं।

digestion

12. हड्डियों को मजबूत बनाता है (Strengthens Bones)

आंवले में उपस्थित हाई कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम् भूमिका निभाता है।  आंवले का नियमित सेवन हड्डियों के वरदान है।

13. त्वचा चमकदार बनाता है (Makes Skin Shiny)

आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी त्वचा को चिकना और यंग (smooth and young) बनता है। आँवला मृत स्किन सैल्स (dead skin cells) को हटाने के लिए जाना जाता है। आंवले (amla) का रस चेहरे के मुखौटा के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बस इसे 30 मिनट तक अपनी त्वचा पर छोड़ दें और इसे धो लें।

healthy skin

14. पीलिया से बचाता है (Protects Against Jaundice)

इसकी जीवाणुरोधी प्रकृति के कारण, यह पीलिया और स्कर्वी जैसे संक्रमण को रोकता है। तरल रूप में आंवले का नियमित सेवन करना इन संक्रमणों से लड़ने का सबसे प्रभावी तरीका है।


15. लिवर की रक्षा करता है (Protects the Liver)

अध्ययनों से पता चलता है कि आँवले (amla)का नियमित सेवन आपके यकृत पर अल्कोहल के दुष्प्रभावों को दूर कर सकता है।

16. दस्त से राहत मिलती है (Relief from Diarrhea)

इसके शीतलन और रेचक (Strong cooling and laxative) गुणों (properties) के कारण, आँवला पाउडर दस्त उपचार में एक उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *