A/C Gym or Non A/C Gym: Which is Better?

A/C Gym or Non A/C Gym: Which is Better?


हम लोग ऐसे युग में जी रहे हैं जहाँ  दैनिक जीवन से शारीरिक श्रम (physical workout) न के बराबर या बहुत ही कम हो गया है। हममें से अधिकतर लोग ऑफिस गाड़ी से जाते है, ऑफिस पहुँच कर एक ही कुर्सी पर घंटों काम करते हैं जो कि दिमागी काम है। शाम को ऑफिस का काम ख़त्म कर फिर से गाड़ी से घर पहुँच जाते हैं। यानी की रूटीन लाइफ (routine life) से फिज़िकल वर्क खत्म हो चुका है। जो लोग फिज़िकल वर्क नहीं करते, उन्हें बहुत सी बीमारियां (diseases) अक्समात अपनी चपेट में ले लेती हैं। इसलिए आजकल की लाइफस्टाइल को देखते हुए शारीरिक श्रम या जिमिंग (gym) करना बेहद जरूरी हो गया है।

                 

अब बात करते हैं कि कौन सा जिम ज्यादा उपयुक्त है : एसी जिम या गैर-एसी जिम (A/C or Non A/C Gym) ? कुछ लोगों का मानना है  कि A/C जिम अच्छा है, वहीं कुछ लोग नॉन A/C जिम को ज्यादा अच्छा मानते हैं। वास्तव में इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एसी जिम में हैं या नॉन एसी जिम में। तो आइए सबसे पहले बात करते हैं नॉन A/C जिम के बारे में।

गैर-एसी जिम (Non A/C Gym) :

जिम (gym) का चुनाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप जहाँ वर्कआउट  या व्यायाम करते है वहाँ का तापमान (temperature) कितना है, वहां शुद्ध हवा (fresh air) है या नहीं, मौसम (weather) कैसा है ठंडा या गर्म? अगर आपके जिम का तापमान ज्यादा नहीं है, फ्रैश एयर मौजूद है, वेंटिलेशन (ventilation) की सुविधा है, ज्यादा प्रदूषण (pollution) नहीं है, तो मैं आपको नॉन ऐसी जिम जाने का ही सुझाव दूंगा।


दूसरी तरफ अगर ज्यादा गर्मी है, धूल या प्रदूषण भरा वातावरण है तो आप सुबह 5 से 7 बजे की टाइमिंग का चुनाव कर सकते हैं. क्योंकि इस समय वातावरण भी ठंडा होता है, और धूल-प्रदूषण का स्तर भी बहुत कम होता है।

जब हम नॉन A/C जिम में जाते हैं और वर्कआउट शुरू करते हैं तो तो हमारा शरीर गर्म होने लगता है और पसीना निकलना शुरू हो जाता है। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, पसीने का मतलब यह नहीं है कि आप वसा (fat) खो रहे हैं। निश्चित रूप से आप पसीने से कुछ कैलोरी बर्न करते हैं। पसीना आपके शरीर में उपस्थित सभी विषाक्त पदार्थों को शरीर से बहार निकलने और नियमित रूप से आपकी त्वचा (skin) पर जमा होने वाली धूल को हटाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। जब आप एक नॉन-ऐसी जिम में पसीने से भरपूर वर्कआउट करते हैं और फिर देर बाद स्नान करते हैं तो आपको अधिक ताज़ा और फ्रैश महसूस होता है।

गांवों में A/C जिम मौजूद नहीं हैं, फिर भी उन्होंने विश्व प्रसिद्ध पहलवानों (world famous bodybuilders) को जन्म दिया है। एक गैर-एसी जिम हमेशा सर्वश्रेष्ठ होता है। यदि आप बहुत भारी (heavy) व्यायाम नहीं करते हैं, तो नॉन-ऐसी जिम सबसे अच्छा है। एक नॉन A/C जिम में वर्कआउट करते समय आपको अपने पानी के सेवन पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, क्योंकि आप अधिक पसीना बहाते हैं।

एसी जिम (A/C Gym)

अब बात करते हैं A/C जिम (gym) की। जब हम A/C जिम में वर्कआउट शुरू करते हैं तो जिमिंग पसीने का कारण बनती है, और आपका शरीर गर्म होने लगता है। थर्मोडायनामिक्स (thermodynamics) के अनुसार, जब आप एसी में कसरत (workout) करते हैं तो आपका शरीर, आपकी बॉडी के तापमान और वातावरण के तापमान के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करता है। अब आपका शरीर धीरे-धीरे गर्मी खोना शुरू कर देता है। कसरत के रूप में यह आपकी मांसपेशियों (muscles) के लिए वास्तव में अच्छा नहीं है। यह आपकी मसल्स और ऊतकों (tissues) को नुकसान पहुंचाता है।

भारत में कुछ इलाकों में तापमान (temperature) बहुत ज्यादा होता है और गर्मी के मौसम में तो तापमान 40 डिग्री या उससे भी अधिक हो जाता है। हम सभी हर समय आराम की तलाश करते हैं। फिर भी यदि आप एक आर्द्र (humid) जगह में रहते हैं, जहाँ तापमान बहुत ज्यादा है, वातावरण प्रदूषित (polluted atmosphere) है, तो आप एक वातानुकूलित जिम (A/C gym) में भी वर्कआउट कर सकते हैं। A/C जिम में वर्कआउट का एक लाभ यह है कि आप देर तक व्यायाम कर सकते हैं और आपको पानी की कमी महसूस नहीं होती।

पार्क में टहलना, जॉगिंग, पैदल चलना एसी जिम की तुलना में अधिक प्रभावी और फायदेमंद है।

मैं दोनों तरह के जिम से लोगों को जानता हूं जो समान रूप से महान आकार (good physique) में हैं। आपको सिर्फ यह देखने की आवश्यकता है कि आप अपने वर्कआउट के अनुसार क्या खा रहे हैं और आप एक महान शरीर बनाने के लिए तैयार हैं या नहीं।


You may Also Like:

Benefits of Amla for Health 

Diabetes: Causes, Symptoms and Treatments

Top 14 Shakahari Protein Ke Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *