Tomato Nutrition and Health Benefits

fresh tomatoes

टमाटर (Tomato) अनेक पोषक तत्वों से भरा खाद्य पदार्थ है। इसमें कैलोरी और कार्ब काफी कम मात्रा में पाया जाता है। यह विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। आप इसे सलाद (salad), सब्ज़ी (vegetable) या स्नैक्स (snacks) के रूप में शामिल कर सकते हैं।

पोषण (Nutrition) :

एक कप कटे हुए कच्चे टमाटर में आपको लगभग 32 कैलोरी, 2.2 ग्राम फाइबर, 5.8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.58 ग्राम प्रोटीन, 170 ग्राम पानी प्राप्त होता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता।

टमाटर (Tomato) में शरीर के लिए फायदेमंद पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें अल्फ़ा लिपोइक एसिड, बीटा कैरोटीन, कोलीन, फोलिक एसिड और लाइकोपीन मुख्य रूप से शामिल हैं।

टमाटर में विटामिन और मिनरल्स (minerals) भी अच्छी मात्रा में उपस्थित होते हैं। इसमें 43 मिलीग्राम फास्फोरस, 18 मिलीग्राम कैल्शियम, 427 मिलीग्राम पोटेशियम, 24.7 मिलीग्राम विटामिन सी होती है।

टमाटर के स्वस्थ्य लाभ (Health Benefits of Tomato) :

टमाटर के कुछ मुख्य स्वस्थ्य लाभ इस प्रकार हैं –

1. विटामिन का एक बड़ा स्रोत (A Great Source of Vitamins) :

टमाटर विटामिन का एक बहुत अच्छा स्रोत है। एक टमाटर का रोजाना सेवन आपकी विटामिन सी की 40% जरूरत को पूरा करता है। यह विटामिन ए से भरपूर है। विटामिन ए आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity power) को बढ़ाता है और आपकी आँखों और त्वचा (skin) को स्वस्थ रखता है।

इसमें उपस्थित विटामिन K आपकी हड्डियों के लिए अच्छा है। इसमें पोटेशियम भी होता है, जो आपके हृदय को स्वस्थ रखता है और रक्तचाप को संतुलित रखने में मदद करता है। (पढ़ें : वजन घटाने और अवसाद के लिए विटामिन डी के लाभ)

2. दिल के स्वास्थ्य के लिए (For Heart Health) :

टमाटर (Tomato) में लाइकोपीन नाम का एक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। यह टमाटर के लाल रंग के लिए भी ज़िम्मेदार  है। शोध बताते हैं कि लाइकोपीन हृदय (heart) के स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रभावी होता है।

3. मधुमेह में (In Diabetes) :

टमाटर (Tomato) टाइप-2 मधुमेह (diabetes) वाले लोगों के लिए बहुत लाभकारी है।

एक अध्ययन के मुताबिक, 30 दिनों तक पके हुए टमाटर का सेवन मधुमेह से पीड़ित लोगों में लिपिड पेरोक्साइडेशन (Lipid peroxidation) को कम करता है। (पढ़ें : मधुमेह के कारण, लक्षण और उपचार)

4. नेत्र द्रष्टि को बढ़ाने में (To Enhance Eye Sight) :

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन आपकी आंखों के लिए अच्छा है। इसमें ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन भी उपस्थित होते हैं, जो आपकी नेत्र द्रष्टि (eye vision) के लिए फायदेमंद हैं। इसके साथ साथ ये मोतियाबिंद से आपकी आँखों की सुरक्षा भी करते हैं।

5. पाचन में (In Digestion) :

यूएसडीए (USDA) के अनुसार, एक बड़े टमाटर में 6 औंस (ounce) तरल पदार्थ (liquid substance) और 1.5 ग्राम फाइबर (fiber) होता है।

यदि आप कब्ज (constipation) का सामना कर रहे हैं तो टमाटर में मौजूद तरल पदार्थ और फाइबर आपके लिए काफी अच्छा है। यह आपके पाचन (digestion) को भी दुरुस्त रखता है।

6. स्वस्थ त्वचा के लिये (For Healthy Skin) :

2011 के एक अध्ययन में पाया गया कि टमाटर का पेस्ट और जैतून का तेल सूर्य डैमेज (sun damage) से बचाता है।

यह प्रो-कोलेजन (pro-collagen) के उत्पादन (production) को भी बढ़ाता है। प्रो-कोलेजन त्वचा (skin) को सुन्दर और युवा (youth) रखने में मदद करता है। (पढ़ें : त्वचा की चमक के लिए सर्वश्रेष्ठ युक्तियाँ)

skin

7. कैंसर में (In Cancer) :

हाल में हुए कुछ अध्ययनों से टमाटर (tomato) में पाए जाने वाले लाइकोपीन और प्रोस्टेट, डिम्बग्रंथि, फेफड़ों और पेट के कैंसर के बीच संबंधों का पता चलता है।

8. गर्भावस्था में (In Pregnancy) :

गर्भावस्था से पहले और गर्भावस्था के दौरान, शिशुओं में तंत्रिका ट्यूब दोषों (neural tube defects) के लिए फोलेट का सेवन आवश्यक है।

फोलिक एसिड (folic acid) फोलेट का ही सिंथेटिक रूप (synthetic form) है। फोलेट की कमी को सप्लीमेंट्स (supplements) के माध्यम से भी पूरा किया जा सकता है। लेकिन टमाटर फोलेट का प्राकृतिक सोर्स (natural source) है।

5 Shares
Share4
Tweet
Pin1